Home / INTERNET / nintendo switch in hindi जानिए क्या है खासियत

nintendo switch in hindi जानिए क्या है खासियत

nintendo switch के बारे मे जानिए

nintendo switch about info
nintendo switch information in hindi

nintendo switch बहुत लोकप्रिय कंसोल होता जा रहा है. nintendo company दुनिया की सबसे बड़ी gaming कंपनी में से एक है. nintendo का मुख्य शाखा जापान के क्योटो में स्थित है. इसी कम्पनी ने super mario run और pokemon go जैसे बेहतरीन गेम दिए है. विश्व में सर्वाधिक खेला जाने वाला गेम pokemon go रहा.उसी तरह nintendo ने gaming की परिभाषा बदलते हुए. नये कंसोल को मार्केट में उतारा ,जिसका नाम रखा nintendo switch और इसके आने के बाद इस कंसोल की बाते हर जगह मशहूर होने लगी. nintendo switch इसमें switch शब्द इस कंसोल की खासियत पर रखा गया है. क्युकी इसे t.v. में और nintendo switch screen में भी खेल सकते है. यानि आप gaming कही भी और कभी भी कर सकते है .

nintendo switch ki puri jankari 

1.nintendo switch screen :- इस कंसोल के उपर एक 6.2 इंच का स्क्रीन होता है. जिसका resolution 720p का होता है .जिससे आपका गेम hd में चलता है. लेकिन यदि आप nintendo switch को t.v. से जोड़ते है तो आपके गेम का resolution 1080p तक का हो जाता है. इसकी की एक खासियत यह है की. यदि आप nintendo screen में खेल रहे है और गेम को आप t.v. से कनेक्ट करोगे तो. बिना गेम में रूकावट आये आप स्क्रीन से t.v. में कनेक्ट हो जाओगे और गेम जहा था वाही से continue हो जायेगा. tv में switch करने के लिए आपको अपने कंसोल को बंद करने की ज़रूरत नही होती. टीवी में जोड़ने के लिए nintendo switch आपको dock देता है जिससे की आप hdmi wire से टीवी में कनेक्ट हो सको .

nintendo switch screen and dock
nintendo switch screen and dock information in hindi

2.nintendo switch joy con :- इसके joy con यानि gaming कंट्रोलर बड़े अलग तरीके के है. इस कंट्रोलर की खासियत यह है की ये  2 अलग अलग भाग में होता है. जिससे आप multiplayer गेम भी खेल सकते है. nintendo switch controller वायरलेस है जो चार्ज होते है .और साथ ही साथ इसके साथ nintendo switch grip जिसे  joy con grip भी कहते है . इससे आप दोनों कंट्रोलर को जोड़ कर . xbox और playstation के कंट्रोलर के जैसा बना सकते है. जिसके कारण लोग इसे अब तक का सबसे pro controller भी मानते है.

nintendo switch joy con grip and strap
nintendo switch joy con grip and strap information in hindi

3.nintendo switch gamecard:- इसके game cd या dvd में नही आते है . इसके सभी गेम आपको card में मिलेंगे. यह gamecard का साइज़ बड़े मेमोरी कार्ड के जितना होता है. और सारी गेम की फाइल इसी कार्ड में होती है. अगर gamecard नही तो आप गेम नही खेल सकते है. nintendo game market में धीरे धीरे अपनी जगह बनाने में कामयाब हो रहे है. जिससे गेम piracy से बचा जा सकता है .

nintendo switch gamecard
nintendo switch gamecard info in hindi

nintendo switch के साथ आने वाली चीजे

charger, जिससे आप अपने nintendo और joy con को चार्ज कर सको. nintendo switch charger बहुत जल्दी आपके इस कंसोल को चार्ज कर देते है.और यह बैटरी 3 घंटे से ज्यादा तक चलती है . joy con saver साथ आता है जिससे आप अपने कंट्रोलर को अपने हाथ से बांध सकते है. ताकि आपके कंट्रोलर हाथ से छुटने पर भी ज़मीन पर न गिरे . hdmi केबल जिससे आप अपने टीवी से dock को जोड़ सके .dock यह ना हो तो आप अपने nintendo को टीवी में switch नही कर पाओगे. क्युकी इसी में आपको अपने nintendo switch को रख कर टीवी से कनेक्शन करना होता है . joy con ग्रिप जिससे आपको टीवी में gaming करते हुए आसानी हो.

nintendo switch accessories
nintendo switch accessories info in hindi

nintendo switch amazon और ebay जैसी बड़ी साईट में ऑनलाइन मिल रहा है.लेकिन इस कंसोल को ज्यादा लोग अपना नही रहे है .क्युकी उन्हें यह psp और ps vita की तरह लग रहा है. हर वेबसाइट में इसकी कीमत में अन्तर आ रहा है. nintendo switch price india के हिसाब से बहुत ज्यादा है.क्युकी मार्केट में उतनी ही कीमत में ps4 और xbox one जैसे कंसोल ने अपना market बनाया हुआ है. साथ ही साथ nintendo के गेम इनकी तरह नही है.इसलिए pro gamer nintendo को बस शोक के तौर पर ले रहे है. nintendo switch games बहुत से आ गये है और आने वाले है इसकी जानकारी आपको nintendo switch games पर क्लिक कर के ले सकते है.

Check Also

fast time travel fake or real video की बाते

fast time travel fake or real video की बाते

fast time travel fake or real video fast youtube time travel youtube के विडियो आज …