Home / News / Great Barrier Reef ग्रेट बैरियर रीफ in hindi

Great Barrier Reef ग्रेट बैरियर रीफ in hindi

Great Barrier Reef in hindi

ग्रेट बैरियर रीफ in hindi

ग्रेट बैरियर रीफ – क्वींसलैंड (आस्ट्रेलिया) में उत्तरी – पूर्वी तट के आमने सामने बनी हुई है, दुनिया की यह सबसे बड़ी और लम्बी मूँगे की दीवार है.  दीवार की लंबाई 1,200 मील तथा इसकी चौड़ाई 10 मील से 90 मील है. यह बहूत सी जगहों से खंडित हो चूका है. और इसका बहुत सा भाग पानी के अंदर है, पर कहीं कहीं पानी से बाहर भी दिखाई देता है. महीद्वीपीय के तट से इसकी दूरी लगभग 10 से 150 मील तक है. समुद्री तूफान के वक्त बहुत से पोत इससे टकराते है और ध्वस्त हो जाते हैं. फिर भी, यह पोतचालकों के लिये विशेष रूप से सहायक होती है, क्योंकि इसकी दीवार के अंदर की जल धारा इस बृहत शैलभित्ति (reef) के द्वारा सुरक्षित रहती है और तटगामी पोतों के लिये बहुत ही अच्छा परिवहन का मार्ग बनाती है. और इसी कारण पोत इसमें से गुजरने पर खुले समुद्री तूफानों से भी बचे रहते हैं. महाद्वीपीय तट और barrier reef के बीच का क्षेत्र 80,000 वर्ग मील है.

ग्रेट बैरियर रीफ in hindi

यह पर्यटकों के लिये बहुत ही आकर्षक स्थल है. तथा लगातार बदल रहे जलवायु के बुरे प्रभाव से इस ग्रेट बैरियर रीफ के सुरक्षित रहने की संभावना बहुत अधिक कम होती जा रही है. और एसा माना जा रहा है की 2050 तक यह रीफ (Reef) पूरी तरह से ख़तम हो जएगी.

और रिपोर्ट में यह भी कहा  है कि अगर गैस का स्तर लगाये गए संभावना के हिसाब से  2035 तक 450 पीपीएम तक पहुचता है, तो Reef की नए कोरल पैदा करने की क्षमता पूरी तरह से खत्म हो जएगी.