Home / Uncategorized / Abraham Lincoln Biography अब्राहम लिंकन की जीवनी In Hindi

Abraham Lincoln Biography अब्राहम लिंकन की जीवनी In Hindi

Abraham Lincoln Biography

Abraham Lincoln Biography

 

Abraham Lincoln अमेरिका के 16 वाँ राष्ट्रपति थे. इनका जन्म 12 फरवरी, सन 1809 में केंटकी us में हुआ था. Abraham Lincoln का पूरा नाम अब्राहम थॉमस लिंकन था. इनके पिता किसानी करते थे वह एक किसान थे. Lincoln एक साल तक स्कूल नहीं जा पाए. और अपने आप ही पढना लिखना सीखे. और वह एक वकील बने पर उन्होंने और भी दूसरी बहुत सी नौकरियों की. और धीरे धीरे राजनीती की तरफ आ गए. जिस वक्त वह राजनीती में आये उस वक्त देश में गुलामी की प्रथा चल री थी. जो एक बहुत ही बड़ी समस्या थी.

उस वक्त गोर लोग दक्षिणी राज्यों के खेतो के मालिक थे. और अपने खेतो में काम करने के लिए वह अफ्रीका के काले लोगो को बुलाते थे. और उन्हें अपने गुलाम की तरह रखा जाता था. उत्तरी राज्यों में गुलामी बहुत बड़ी परेशानी बनती जा रही थी. और वे लोग गुलामी की प्रथा के सक्त खिलाफ थे. और इसे समाप्त करना चाहते थे. और अमेरिका का संविधान भी आदमी की समानता पर आधारित है. और उस वक्त Abraham Lincoln सन 1860 में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए थे. और वह गुलामी की बड़ी समस्या को हल करना चाहते थे. Abraham Lincoln को कई प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ा. और वह हर कीमत में देश की एकता को खत्म होने से बचाना चाहते थे. आखिर कार उत्तरी और दक्षिणी राज्यों के बीच एक नागरिक युद्ध छिड़ गया. और वह युद्ध बहुत बहादुरी से लड़ा गया. और घोषणा की‘एक राष्ट्र आधा दास और आधा बिना दास नहीं रह सकता. ‘ और वे युद्ध जित गए और देश के सभी लोग एकजुट होकर रहे.

 

4 मार्च सन 1865 को होने वाले दूसरी शपत समारोह में. Abraham Lincoln का भाषण बहुत अधिक मसहूर हुआ. जिन लोगो ने उनका भाषण सुना उनमे से बहुत से लोगो की अखो में आसू आगये. वो किसी के भी खिलाफ नहीं थे. और सभी को शांति के साथ रहने को कह रहे थे. 1862 में लिंकन ने घोषणा की थी की अब सभी दास मुक्त होगे इस कारन वे लोगो के बिच इतने लोकप्रिय हुए थे.
Abraham Lincoln अपनी लाइफ में कई बार असफलताओ का सामना करने के बाद और कड़ी मेहनत करने के बाद. अमेरिका के एक सफल राष्ट्रपति बने. उन्होंने देश और समाज की भलाई के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया. और अपने देश के लोगो की सेवा में लगे रहे.

उनकी मृत्यु 14 अप्रैल सन 1865 को वॉशिंग्टन के एक नाट्यशाला मे वे नाटक देख रहे थे. तभी ज़ॉन विल्किज बुथ नाम के युवक ने उनको गोली मारी. इस घटना के बाद दुसरे दिन सुबह अब्राहम लिंकन की मौत हो गई.