Home / INTERNET / इन्टरनेट का काला रहस्य

इन्टरनेट का काला रहस्य

इन्टरनेट का काला रहस्य

 

इन्टरनेट का काला रहस्य surface web, dark web ,deep web , mariyana web ,in hindi इन्टरनेट का काला रहस्य क्या आप जानते है ,जिस इन्टरनेट का इस्तेमाल आप लोग कर रहे है .वो सिर्फ इन्टरनेट की दुनिया का 5% का ही हिस्सा है . जिसमे आप google,yahoo,youtube or facebook जैसी साइट्स का उपयोग करते है , और बाकि बचे इन्टरनेट को आप जिंदगी भर जान नही पाते . आपको अगर लगता है की आपने इन्टरनेट पूरी तरह से सर्फ कर लिया है तो आप गलत है . आप सिर्फ इन्टरनेट की दुनिया का सिर्फ एक छोटा सा हिस्सा ही उपयोग में ला रहे है. जिसे surface web कहा जाता है . उसी तरह 3 वेब और भी होते है . जिनके बारे में हम पड़ेंगे .

इन्टरनेट का काला रहस्य

1 surface web:-यह वह एरिया है जहा हम आसानी से जा सकते है . जिन्हे सर्च इंजन इंडेक्स करता है . (जैसे आप गूगल में लिखने से, रिजल्ट सामने आता है , उसे इंडेक्स कहते है ) यहाँ आप बस वो ही एरिया में जाते हो ,जहा तक की वेबसाइट का मालिक आपको जाने की इजाजत देता है . जैसे आप वेबसाइट के एडमिन एरिया में नही जा सकते या उसके प्राइवेट जानकारी को नही देख सकते है . यह होता है surface web होता है . और आम लोग इसी का उपयोग करते है .

2 deep web :- यह इन्टरनेट की दुनिया का वह हिस्सा है ,जिसे सर्च इंजन इंडेक्स नही करता ,इसका मतलब सर्च में कभी भी इसका रिजल्ट शो नही होता है , इसका उपयोग legal रूप में होता है , इसमें किसी हॉस्पिटल के गोपनीय जानकारी रखने के अलावा सरकारी कागजा भ अपलोड किये जाते है . इसका उपयोग बस एक छोटे समूह के लिए लोग करते है . जिसमे जाने के लिए आपको उस जगह की लिंक ही होनी चाहिए . इसका उपयोग ;- किसी सरकारी जानकारी का अदन प्रदान करने के लिए , किसी बैंक की जानकारी को इकठा करने के लिए , और भी ऐसी चीजो के लिए जिसको अभी लोगो में नही बात सकते .

इन्टरनेट का काला रहस्य

3 dark web :- यह इन्टरनेट की दुनिया का सबसे गहरा हिस्सा है ,यहाँ पर दुनिया का गैरकानूनी काम किया जाता है और खुले आम करते है. इस जगह पे रोज़ न्यू साइट्स बनती है और डिलीट होती है . यहाँ लोगो का कहना है 99% गलत ही काम होते है . यहा की साइट्स में आपको लोगो को ,गैरकानूनी ढंग से लाइसेंस और भी कई डॉक्यूमेंट का सोदाा है . यहाँ और भी गलत काम होते है जैसे बंदूके,ड्रग्स,मानव तस्करी ,मानव अंग , बच्चो के साथ अश्लीलता के विडियो / खरीदना और बेचने के साथ साथ यहाँ पे आप कॉन्ट्रैक्ट किलर भी मिलते है , जो पैसा ले के किसी का भी जान ले सकते है. इस वेब का उपयोग करना गैरकानूनी है . इन साइट्स को कोई भी सर्च इंजन शो नही करता ,और ना ही इनकी लिनक्स देता है . इसका उपयोग करने से पुलिस केस भी आप पर हो सकता है इस साइट्स को आप आपके सामान्य सर्च इंजन जैसे क्रोम ,ओपेरा मिनी,मोज़िला या फिर कंपास से भी खोल नही सकते .

इन्टरनेट का काला रहस्य

4 mariyana web :- इस वेब , इन्टरनेट के रहस्य में से एक है . कुछ लोग लोगो का कहना है यह वेब है और कुछ का नही . यह वेब इन्टरनेट की तीन सतह के बाद आती है ,यानि की इन्टरनेट की दुनिया का सबसे गहराई वाला जगह . मरियाना वेब का नाम mariyan trench के नाम पे रखा है . मरिआना ट्रेंच ,पश्चिम महासागर का सबसे गहरा हिस्सा है , इस वेब में जाने के लिए users के लिए कोई links नही है . कोई लोग कहते है .deep web और dark web के ही लोग इसे चलते है , लेकिन इसके बारे में कोई जानकारी अब तक किसी के पास नही है . कुछ लोग बोलते है .मरीना वेब को चलाने के लिए super quantum computers का उपयोग होता है . लेकिन कुछ लोग का मन्ना यह भी है .ऐसे कंप्यूटर अभी बने नही है .इसलिए मरियाना वेब एक म्र्य्थक है.

 

इन्टरनेट का काला रहस्य  आर्टिकल  को पढ़ कर अब आप इन्टरनेट का काला रहस्य के बारे में बहुत कुछ जान चुके होंगे हम अल्ड ही इन्टरनेट का काला रहस्य के बारे में  और भी डिटेल्स देने वाले हे जिससे आप इन्टरनेट का काला रहस्य के बारे में और जान  सके .

Check Also

अधभुत वेबसाइट unique websites

अधभुत वेबसाइट इन्टरनेट में, 5 unique websites in internet

इन्टरनेट की 5 अधभुत वेबसाइट , 5 unique websites अधभुत वेबसाइट unique websites :-इन्टरनेट में …